HomeUTTAR PRADESHप्रदेश सरकार देगी नव वर्ष पर 12 लाख स्मार्टफोन का तोहफा,जानिए कौन...

प्रदेश सरकार देगी नव वर्ष पर 12 लाख स्मार्टफोन का तोहफा,जानिए कौन होगा इसके पात्र

लखनऊ,संवाददाता। उत्तर प्रदेश में स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण स्कीम के तहत 25 लाख युवाओं को स्मार्टफोन और टैबलेट बांटे जाएंगे। योगी सरकार युवाओं को अगले साल यानी 2024 मार्च के महीने तक 12 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन बांटेंगी। इस मामले में फोन आपूर्ति करने वाली कंपनियों को समय से स्मार्ट फोन देने के निर्देश भी दे दिए गए हैं।
जानकारी के मुताबिक, एक स्मार्ट फोन की कीमत 9 हजार 972 रुपए है। योगी सरकार ने स्मार्ट फोन खरीदने के लिए यूपी डेस्को को नोडल एजेंसी बनाया है।

टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद इस काम के लिए चार कंपनियों को चुना गया है। जिसमें इंस्टेंट प्रोक्योरमेंट सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड , विजन डिस्ट्रीब्यूशन, सेलकान इंपैक्स और एनएफ इंफ्राटेक सर्विसेज शामिल हैं।
23 दिसंबर तक 70 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने का आदान-प्रदान हुआ है।
7,84,314 स्मार्टफोन्स का वितरण विजन डिस्ट्रीब्यूशन द्वारा किया गया, सैमसंग कंपनी के 5,88,235 फोन एनएफ इंफ्राटेक सर्विसेज द्वारा, 6,86,275 फोन सेलकान इंपैक्स द्वारा, और लावा ब्रांड के 4,41,176 स्मार्टफोन्स का आपूर्ति इंस्टेंट प्रोक्योरमेंट द्वारा किया गया है। जानकारी के अनुसार, 23 दिसंबर तक 70 प्रतिशत लक्ष्य को पूरा करने का आदान-प्रदान हुआ है और बाकी 21 फरवरी तक समय बचा है।

स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तीकरण योजना एक पहल है जिसका उद्देश्य उत्तर प्रदेश को डिजिटल रूप से सक्रिय बनाना है। इस योजना के तहत सरकार ने विभिन्न वर्गों के छात्रों को टैबलेट और स्मार्टफोन प्रदान करने का निर्णय लिया है ताकि युवा तकनीकी सशक्तिकरण का अनुभव कर सकें। इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा के छात्रों को विभिन्न कार्यक्रमों में शिक्षा प्रदान की जा रही है, जैसे कि स्नातक, स्नातकोत्तर, डिप्लोमा, कौशल विकास, पैरामैडिकल, और नर्सिंग। छात्रों को उनके संबंधित विश्वविद्यालय, महाविद्यालय, और संस्थानों के माध्यम से ये उपकरण प्रदान किए जा रहे हैं।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read