HomeINDIAट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी ख़बर, शिकायतों के निस्तारण के लिए ट्रेन...

ट्रेन यात्रियों के लिए अच्छी ख़बर, शिकायतों के निस्तारण के लिए ट्रेन कैप्टन की नियुक्ति

लखनऊ (सवांददाता) ट्रेन में सफर के दौरान कभी खाने की गुणवत्ता, तो कभी साफ सफाई, तो कभी एसी कोच में प्रयोग में लिए गए बिस्तरों की पुनः सप्लाई, कभी एसी के काम न करने की शिकायत सामने आती है तो कभी पानी खत्म हो जाने की लेकिन इन तमाम शिकायतों का कोई भी असर इसलिए नहीं होता था क्योकि यात्रिओं की सुनने वाला ट्रेनों में ऐसा कोई भी जिम्मेदार नहीं होता था जो इस तरह की तमाम शिकायतों का संज्ञान ले| लेकिन अब रेल यात्रियों को इन परेशानियों से जल्द निजात मिलने वाला हैं|
क्योकि अब हर ट्रेन का यात्री ‘ट्रेन कैप्टेन’ से शिकायत कर सकेंगा। ये ट्रेन कैप्टेन टिकट जांच के अलावा यात्रियों की समस्याओं का तत्काल हर संभव समाधान करेंगा। सभी ऑनबोर्ड कर्मचारी ट्रेन कैप्टेन को रिपोर्ट करेंगे। इस योजना को पाइलट प्रोजेक्ट के रुप में शुक्रवार से गुवाहाटी राजधानी ट्रेन में शुरु किया गया है। परिणाम अच्छा रहने पर इसे अन्य ट्रेनों में भी इस्तेमाल किया जाएगा। सबसे बड़ी बात ये हैं कि इस सुविधा को पाने के लिए उन्हें ट्रेन कैप्टेन को कहीं खोजने की जरुरत नहीं होगी। ट्रेन कैप्टेन टीसी की भांति पूरी ट्रेन में खुद चलकर सेवाओं की गुणवत्ता पर निगरानी रखेंगे। इस दौरान यात्री उन्हें अपनी शिकायत कर सकते हैं। इसके अलावा ट्रेन कैप्टेन के दूर होने पर लोग फोन के माध्यम से भी उन्हें किसी परेशानी की जानकारी दे सकेंगे। ट्रेन कैप्टेन का नंबर यात्रा के समय यात्रियों को उपलब्ध करा दिया जाएगा।

सीपीआरओ नितिन चौधरी ने बताया कि यात्रियों की हर परेशानी के लिए ट्रेन कैप्टेन को सिंगल विंडो समाधान के रुप में देखा जा सकता है। उन्होंने कहा कि यात्रा के बाद हर ट्रेन कैप्टेन को अपनी यात्रा के दौरान क्या परेशानी आई और उनका क्या समाधान किया गया, इसकी लिखित जानकारी संबंधित अधिकारी को देनी होगी। उन्होंने कहा कि किसी भी कर्मचारी के द्वारा अनियमितता करने पर उसके खिलाफ कार्रवाई भी की जाएगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Must Read